विश्व अस्थमा दिवस : ‘Enough Asthma Deaths’



विश्व अस्थमा दिवस हर साल मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है। इस वर्ष, विश्व अस्थमा दिवस 5 मई, 2020 को मनाया जा रहा है। यह दिन दुनिया भर में अस्थमा की बीमारी और देखभाल के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। जबकि primary focus अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति, परिवार, दोस्तों और देखभाल करने वालों का सपोर्ट करना होता है। 2020 का थीम है : ‘Enough Asthma Deaths’.

विश्व अस्थमा दिवस का इतिहास (History of World Asthma Day) :
विश्व अस्थमा दिवस का आयोजन ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (GINA) द्वारा हर साल किया जाता है। 1998 में, बार्सिलोना, स्पेन में पहली विश्व अस्थमा बैठक के संयोजन में 35 से अधिक देशों में पहला विश्व अस्थमा दिवस मनाया गया।

What is Asthma?(अस्थमा क्या है) 

अस्थमा फेफड़ों की एक पुरानी बीमारी है, जिसके कारण सांस लेने में समस्या होती है। अस्थमा के लक्षणों में सांस फूलना, खांसी, घरघराहट और छाती में जकड़न होना शामिल है। ये लक्षण आवृत्ति और गंभीरता (frequency and severity) में भिन्न होते हैं। जब लक्षण नियंत्रण में नहीं होते हैं, तो वायुमार्ग (airways ) साँस लेना मुश्किल हो सकता है। जबकि अस्थमा को ठीक नहीं किया जा सकता है, लक्षणों को नियंत्रित करने से दमा से पीड़ित लोगों को पूरा जीवन जीने में सक्षम किया जा सकता है. 
▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬