विदेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप की छुट्टी करने आ रहा स्वदेशी ऐप ‘Sync MyOrg360’, बेहतरीन खूबियों से लैस.

एनआईटी राउरकेला ने स्वदेशी Video conferencing appविकसित किया है, जिसका नाम Sync MyOrg360 रखा गया है। यह न सिर्फ विदेशी ऐप जूम से अधिक सुरक्षित है, बल्कि कई खूबियों से लैस भी हैं.



एनआईटी राउरकेला ने स्वदेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप विकसित किया.
इस नए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जिसका नाम सिंक MyOrg360 रखा गया.
विदेशी ऐप की तुलना में यह ऐप अधिक सुरक्षित और कई खूबियों से लैस.
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने छात्रों की इस पहल की सराहना की
वक़्त नहीं है.
कोरोना वायरस से पैदा हुए संकट के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप ZOOM तथा अन्य विदेशी ऐप की विश्वसनीयता को लेकर तरह-तरह की आशंकाएं जाहिर की जा रही हैं। इस बीच कुछ स्टार्टअप के साथ सरकार ने स्वदेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के विकास को लेकर तैयारी तेज कर दी है। हाल में केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एनआईटी राउरकेला के ऐसे कुछ युवाओं से मुलाकात की, जिन्होंने स्टार्टअप स्कीम की मदद से एक ऐसा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप तैयार किया है।.
बताया जाता है कि यह ऐप न सिर्फ विदेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप का बेहतरीन विकल्प है, बल्कि ऐसे कई मौजूदा ऐप से कहीं अधिक सुरक्षित और यूजर फ्रेंडली भी है। डिजिटल सॉल्यूशन सर्विस MyOrg360 के साथ इस ऐप को Sync नाम दिया गया है।.
NIT राउरकेला ने किया तैयार.
इस ऐप को एनआईटी राउरकेला के इंजिनियरों ने तैयार किया है। इनमें से अधिकतर इंजिनियर ओडिशा के रहने वाले हैं। इनका हौसला बढ़ाने के लिए बीते गुरुवार को केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने टीम के सभी 15 साथियों से इसी ऐप के जरिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि आप सभी ने जिस तरह सीमित संसाधनों में इसे तैयार किया है, वह दिन दूर नहीं जब डिजिटल उपक्रम की दुनिया में आप एक बड़े प्लेटफॉर्म के रूप में जाने जाएंगे।.
मंत्री से साझा किया अनुभव.
मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि टीम के हर सदस्य ने इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री के साथ अपने अनुभव व चुनौतियों को साझा किया। मंत्री द्वारा Sync MyOrg360 ऐप प्रयोग में लाए जाने से युवा इंजिनियर खासे उत्साहित नजर आए। मंत्री ने कोरोना संकट में भी एक उपयोगी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप तैयार कर रहे युवाओं को इसका परीक्षण पूरा होने के बाद हर मुमकिन सहयोग का भरोसा भी दिलाया। उन्होंने ट्वीट के जरिए युवा इंजिनियरों के उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं भी दी हैं।.
ऐप के ये हैं खास फीचर.
Sync MyOrg360 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप में 1000 लोग एक साथ मीटिंग में शामिल हो सकते हैं। मीटिंग की समय अवधि की कोई सीमा नहीं है, यानी जितनी देर चाहें आप इस पर मीटिंग कर सकते हैं। इसमें आपको एचडी वॉइस और वीडियो क्वॉलिटी भी मिलती है। खास बात यह है कि यदि आपके पास स्मार्टफोन नहीं है, तब भी आप इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जरिए हो रही मीटिंग में वॉइस कॉल के माध्यम से शिरकत कर सकते हैं। इसमें वॉइट बोर्ड, स्क्रीन शेयरिंग फीचर, रीयल टाइम चैट, रिकॉर्डिंग की सुविधा दी गई है।