✅️”माइकल जैक्सन की कहानी…📵 ✍️✍️













☞”माइकल जोसेफ जैक्सन एक अमेरिकी गायक, गीतकार, रिकॉर्ड निर्माता, डांसर और कलाकार है। जिन्हें “किंग ऑफ़ पॉप” कहा जाता है। डांस और म्यूजिक में उनके अतुलनीय योगदान और उनकी विचित्र शैली ने उन्हें वैश्विक स्तर पर प्रसिद्धि दिलाई। 4 दशक से भी ज्यादा समय तक वैश्विक स्तर पर वे प्रसिद्द थे।

☞”वे जैक्सन परिवार के आठवे बच्चे थे। उन्होंने 1964 में अपने बड़े भाई जैकी, टिटो जेर्मैने और मार्लोन के साथ मिलकर म्यूजिक में अपना करियर बनाने की ठानी। और 1971 से एकल कार्य करना शुरू किया। 1980 के प्रारंभ में, पोपुलर म्यूजिक के जैक्सन पुरे दुनिया में जैसे मुख्य केंद्र बिंदु ही बन गये थे।

☞”उनके गानों के म्यूजिक विडियो, जैसे “बीट इट”, “बेले जीन” और “थ्रिलर” जो 1982 के उनके एल्बम थ्रिलर से थे इन सभी को विश्व प्रसिद्धि मिली। उनके गानों की इतनी प्रसिद्धि के वजह से ही एक नया चैनल निर्मित किया गया, जिसे MTV का नाम दिया गया। 1982 में जारी एल्बम थ्रिलर उनका अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला अल्बम माना जाता है।

☞”बिलार्डहॉट 100 की सूचि में उनके एल्बम के 5 गानों को शामिल किया गया और ऐसा करने वाले वे दुनिया के पहले गायक बन चुके थे। उनके पाच गानों में “I Just Can’t Stop Loving You”, “Bad”, “The Way You Make Me Feel”, “Man in the Mirror”, और “Dirty Diana”, शामिल है।













☞”नब्बे के दशक में ब्लैक एंड वाइट और स्क्रिम ने उन्हें अच्छी प्रसिद्धि दिलाई। मंच प्रदर्शनों के द्वारा उनकी नृत्य शैली प्रसिद्द हो गयी। उनके नृत्य तंत्रज्ञान में रोबोट और मूनवाक आज भी पूरी दुनिया में प्रसिद्द है। डांस करने के साथ-साथ उनमे उपयोग किये जाने वाले म्यूजिक को भी दर्शको ने काफी पसंद किया। उस समय हर कोई उन्ही के म्यूजिक और डांस स्टाइल का दीवाना था।

☞”उनके सबसे ज्यादा बिक चुके अल्बम थ्रिलर की लगभग 65 लाख प्रतिया पूरी दुनिया में बेचीं गयी। उनके दुसरे अल्बम, जैसे Off the Wall (1979), Bad, Dangerous (1991) और History (1995) की भी पूरी दुनिया में सर्वाधिक प्रतिया बेचीं गयी। जैक्सन उन महान कलाकारों में से एक है जिन्हें दो बार रॉक एंड रोल हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया था।

☞”माइकल जैक्सन अकेले ऐसे गायक, गीतकार और पॉप डांसर है जिन्हें रॉक एंड रोल हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया गया था। उनका पॉप और रॉक म्यूजिक आज पूरी दुनिया में प्रचलित है। उनकी दूसरी उपलब्धियों में कई सारे विश्व रिकॉर्ड, 13 ग्रैमी अवार्ड, ग्रैमी लीजेंड अवार्ड, ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, 26 अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड शामिल है, जो किसी भी दुसरे कलाकार से ज्यादा है, इन सब में उनका “आर्टिस्ट ऑफ़ द सेंचुरी” और “आर्टिस्ट ऑफ़ द 1980”, और उनके अल्बम की 400 लाख से भी ज्यादा प्रतिया बिकने का अवार्ड भी शामिल है।













☞”माइकल जैक्सन इतिहास का सबसे प्रभावशाली और प्रसिद्द आर्टिस्ट कहा जाता है। 5 दशको तक बिलार्डहॉट 100 में टॉप टेन सिंगल्स म्यूजिक में उनका गाना “Love Never Felt So Good” रहा था। जबकि यह गाना बाद में 21 मई 2014 को 9 वे पायदान पर गया था। जैक्सन अपने कार्यक्रमों के लिए दुनिया की यात्रा करते रहते थे। जिसमे अपने कार्यक्रमों के साथ-साथ वे समाज सेवा भी करते थे। इसी वजह से सन 2000 में गिनेस वर्ल्ड रिकॉर्ड ने उन्हें 39 सामाजिक संस्थाओ को मदद करने के उपलक्ष में सम्मानित किया, जो किसी भी मनोरंजन करने वाले में सबसे ज्यादा है।

☞”माइकल जैक्सन के वैयक्तिक जीवन के पहलुओ में उनका बदलता रूप रंग, उनके बदलते रिश्ते उनका स्वभाव और विवाद निर्माण करना भी शामिल है। 1990 के मध्य में, उन्हें बच्चे से यौन अपशब्द करने पर दोषी पाया गया, लेकिन बाद वह केस कुछ समझा-बुझा कर वही बंद कर दिया गया।

☞”2005 में, उन्हें फिर से वही अपराध करते हुए पाया गया, जहा उनपर कई तराह के मुक़दमे भी व्हालाये गये, लेकिन बाद में जाच करने पर उन्हें दोषी नहीं पाया गया। और जब वे अपने आने वाले कार्यक्रम की तयारी कर रहे थे तभी नुकीली वस्तु और नशीले दवाइयों के सतत सेवन क्रेत रहने से 25 जून 2009 को एक हृदय विकार में उनकी मृत्यु हो गयी (How Michael Jackson Died In Hindi)। लोस एंजेल्स काउंटी कार्नर उनकी इस मृत्यु को प्राकृतिक ना मानते हुए नरहत्या मानते है वही उनके वैयक्तिक चिकित्सक कौनराड मुर्रे इसे अस्वेछिक मानवहत्या मानते है।

☞”जैक्सन की मृत्यु पर पूरी दुनिया ने शोक मनाया था और उनके अंतिम संस्कार का चैनलो पर प्रसारण भी किया गया था। फ़ोर्ब्स ने अभी भी जैक्सन को मरने के बाद भी कमाने वाले टॉप-सेलेब्रिटी की सूचि में शामिल किया है और बताया गया है की मरने के बाद भी लगभग 140 लाख $ उनकी सालाना आय है।

☞”माइकल जैक्सन के डांस स्टाइल का जादू आज भी पूरी दुनिया में छाया हुआ है। आज भी लोग उन्हें और उनकी डांस स्टाइल को याद करते है। उस समय उनकी शैली बहोत प्रसिद्द हुई थी। शायद ही कभी कोई इतना प्रसिद्द गायक, गीतकार और डांसर इतिहास में कभी हुआ होगा।