रेलवे में नौकरियां. ग्रुप डी भर्ती में हुआ ये बड़ा बदलाव, अब पास करनी होगी यह खास परीक्षा.

रेलवे में हैल्पर, सहायक पाइंटमैन, गेटमैन, पोर्टर, हमाल, स्वीपर और ट्रेक मेंटेनर जैसे गु्रप डी पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को भारी भरकम सवाल हल करने होंगे। भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास रखी गई है। अलबत्ता उन्हें कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में गणित, सामान्य विज्ञान, इंटेलीजेंसी एवं रीजनिंग (तर्कशक्ति ), भौतिक, रसायन एवं जैविक विज्ञान, प्रोद्यौगिकी, अर्थशास्त्र एवं राजनीति से जुड़े सवाल हल करने होंगे।
रेलवे में 62,907 डी ग्रुप पदों के लिए ऑनलाइन ऑवेदन प्रक्रिया चल रही है। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा से भी गुजरना होगा। इसके तहत उन्हें 35 किलो भार उठाकर दौड़ लगानी होगी। यह परीक्षा पुरुष अभ्यर्थियों के साथ महिला अभ्यर्थियों को भी देनी होगी।
नेगेटिव मार्र्किंग की भी चुनौती
हैल्पर पद पर कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में अभ्यर्थियों को नेगेटिव मार्किंग जैसी चुनौती का भी सामना करना होगा। अभ्यर्थियों को गणित, सामान्य विज्ञान, तर्कशक्ति एवं बुद्धिमता, अर्थशास्त्र, राजनीति, खेलकूद, रसायन विज्ञान, जैविक विज्ञान, संस्कृति, व्यक्ति विशेष से जुड़े 100 सवालों के लिए 90 मिनट मिलेंगे। इसके लिए उन्हें चार विकल्प मिलेंगे। तीन गलत जवाब पर एक अंक कम हो जाएगा। निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को अगले चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी होगी।
रिकार्ड आवेदन का अनुमान
62 हजार से अधिक भर्ती के लिए रेलवे में इस बार संभवत: आवेदन का कीर्तिमान स्थापित होगा। रेलवे ने पिछली बार गार्ड, लेखाकार, सहायक स्टेशन मास्टर, ट्रेफिक अप्रेंटिस, वरिष्ठ लिपिक के 18 हजार पदों पर भर्ती निकाली थी।
उस समय पूरे देश में लगभग 92 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इस बार ग्रुप डी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता महज दसवीं पास है। रेलवे अधिकारियों का अनुमान है बेरोजगारी की समस्या एवं सरकारी नौकरी होने की वजह से ग्रुप डी के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त युवा भी आवेदन करेंगे। लिहाजा इस बार आवेदन की संख्या लगभग दो करोड़ के भी पार जा सकती है।
गु्रप डी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा भी होगी। पद अधिक हैं लिहाजा इस बार आवेदकों की रिकार्ड संख्या होने का अनुमान है। अजमेर भर्ती बोर्ड क्षेत्र में पदों की संख्या 4,755 है